General Knowledge

Self Confidence Kaise Badhaye? आत्मविस्वास बढ़ाने के 15 तरीके

अगर हमें अपने self confidence को increase करना हो तो हमे अपने daily life में बहुत सी चीजो को ध्यान में रखकर work करना पड़ता है। किसी भी कार्य को करने के लिए अपने confidence को बढ़ाना कितना जरुरी है ये हम सभी जानते है की बिना confidence कोई भी व्यक्ति सफल नही हो सकता और सफलता का पैमाना अपने आत्मविश्वास से ही होके गुजरता है।

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Confidence level कैसे increase करे और अगर आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से follow करेंगे तो 100% आपका confidence जरूर बढ़ेगा।

Confidence Level Kaise Increase kare?

1.स्वंय पर विश्वास रखें
स्वंय पर विश्वास रखें,लक्ष्य बनायें और उन्हें पूरा करने के लिए वचनबद्ध रहें| जब आप अपने द्वारा बनाये गए लक्ष्य को पूरा करते है तो यह आपके confidence को कई गुना बढ़ा देता है|
2.वह कार्य करें जिसमें आपकी रुचि हो
वह कार्य करें जिसमें आपकी रुचि हो एंव कोशिश करें कि अपने करियर (Career) को उसी दिशा में आगे ले जिसमें आपकी रुचि हो|
3.हमेशा आसान काम पहले करें
हमेशा आसान काम पहले करें और मुश्किल काम बाद में क्योंकि जब आप पहले आसान कार्य अच्छे से कर लेते है तो दबाव कम हो जाता है और confidence बढ़ता है जिससे मुश्किल कार्य भी आसान बन जाता है|
4.सकारात्मक सोचों
सकारात्मक सोच यह एक ऐसी key है जो जीवन के सभी मुश्किल तालो को खोल देतीं है । अगर हम इसे master key कहे तो भी ठीक है, सकारात्मक दृष्टिकोण सिर्फ Confidence ही नहीं बढ़ता यह हमारी Personality Development में भी बहुत फ़ायदेमंद है, हमें विश्व मानव बनाता है और हमें सफलता के करीब ले जाता है मतलब की एक तीर से दो शिकार वाला हथियार है Positive Thinking.
5.अच्छे कपडें पहनना
Positive Body Language के लिये आपके कपडें बहुत ही महत्वपूर्ण है साफ़ सुथरे और Comfort कपडें पहनने से आप में ग़जब का confidence जागेंगा। इस लिये हमेशा अच्छे साफ़ सुथरे कपडें पहनने का आग्रह रखें ।
6.बीते समय में मिले अपने achievements को याद करे:
आपको अपने past में कई अचीवमेंट्स मिले होंगे. उदाहरण- आप अपने class में कभी first आये होंगे, किसी विषय में स्कूल में सबसे ज्यादा मार्क्स होंगे, किसी कॉम्पटीसन में में बेस्ट किया होगा या किसी sports में ख़िताब जीता होगा. आपका खुद पर विश्वास जब कम होता है तो उस समय आप अपने पिछले प्राप्त किये हुए achivments को याद करे यह आपका self-confidence जरुर improve करेगा.
7.दुसरो की मदद
कई बार हमारा confidence इतना low होता है की हम सिर्फ अपने बारे में ही सोचते रहते है और डरते रहते है। हम दुसरे लोगो पर ध्यान देना ही बंद कर देते है यदि आप ऐसा करते है तो रुकिए। अपने आसपास देखिये, जरुरतमंदो की जिस भी तरीके से मदद कर सकते है करे, दुनिया से डरे नहीं बल्कि दुनिया का एक हिस्सा बने। तब आप वास्तव में जानोगे की confidence क्या होता है और आप क्या कर सकते हो।
8.आखों में आंखे डालकर बात करना सीखें
confidence के लिए यह जरूरी है कि आप आंखों में आंखें डालकर कर बात करें। इससे एक तो आपके अंदर का डर खत्म होगा दूसरा आपको अपने उपर भरोसा करना आएगा।
9.सोच
दोस्तों हम जैसा सोचते हैं वैसे ही बन जाते हैं। हमारी सोच से ही हमारी Personality का पता चलता है और अगर आपकी सोच नकारात्मक है तो आप कोई भी काम ठीक से नहीं कार पायेंगे और बस बहाने ही बनाते रहेंगे। जिससे काम पूरा नहीं होने के कारण आपको गुस्सा आएगा और आपका आत्मविश्वास (confidence) कम हो जायेगा।
वहीँ अगर आपकी सोच सकारात्मक है तो आप हर मुश्किल से निकल कर अपने काम को पूरा कर लेंगे। जिससे काम पूरा होने से आपको ख़ुशी होगी और आपका आत्मविश्वास (confidence बढ़ जायेगा। इसलिए अपनी सोच को अच्छी और सकारात्मक रखिये।
10.अपने मन से नकारात्मक सोच निकालें
यदि जिंदगी में आप कुछ पाना चाहते हैं तो अपनी गलत सोच को भी अच्छी सोच में बदलें। एैसा करने से आपके अंदर confidence की ताकत काम करने लगेगी।
11.व्यवहार को बदलें
Confidence जगाने के लिये जरूरी है कि आपकी सोच सकारात्मक हो। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि व्यवहार को बदलकर भावनाओं को बदला जा सकता हैं। इसलिए प्रसन्न रहने की कोशिश करें ताकि नकारात्मक भावनाओं से लड़ने की शक्ति मिलती रहें। व्यवहार बदलकर आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकते हैं।
12.सपनों को देखें
जितना हो सके अपने सपनों को एक रूप देने की कोशिश करते रहें। आप कल्पना के आधार पर भी अपने सपनों को उड़ान दे सकते हैं।
गलती करनी भी जरूरी है जब तक गलतियां नहीं करोगे तब तब आत्मविशवास आपके अंदर नहीं आएगा। गलतियों से जो सीख मिलती है वो आपको असली इंसान बनाती है। किसी भी गलती से सीखें और गलतियां करें। लेकिन एक ही गलती दोबारा नहीं करें।
13.खुद के साथ झूठ न बाेलें
अपने अंदर की किसी भी तरह की कमी को खुद के साथ शेयर करें। खुद से बात करें हर उस चीज को मानें जो आपके अंदर है। यदि आपके अंदर कोई कमी है तो उसे अपने से ना छुपाएं उसे मानें और उस कमी पर काम करें।
14.गलतियों से सीखें
दोस्तों गलतियाँ सभी से होती हैं जो लोग आज Successful हैं उनसे भी कभी गलतियाँ हुई थीं लेकिन वे अपनी गलतियों से परेशान नहीं हुए और अपनी गलतियों से सीख लेकर आगे बढे और सफल हुए। इसलिए गलतियों से कभी घबराये नहीं बल्कि उस गलती पर विचार करें कि ये गलती क्यूँ हुई।
हमसे कहाँ कमी हुई जब आप इस कमी को पहचान लोगे और अपनी इस कमी को सुधर कर दोबारा उस काम को करोगे तो इस बार काम सही तरह से होगा जो हमारे आत्मविश्वास को बढाने में मदद करेगा।
15.गलती करने से डरिये मत
गलती करने से डरिये मत कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जिसने लाइफ में कभी कोई गलती न की हो। आप किसी भी सफल लोगों का इतिहास उठा कर देख लीजिये उनकी सफलता के रास्ते में बहुत सारी असफलताएं भी छुपी होंगी। Abraham lincon जो अपनी लाइफ में बार बार असफल हुए थे मगर वो हिम्मत नहीं हारे और एक सफल व्यक्ति बने।
  • Life Me Right Decision Kaise Le In Hindi?
  • सचिन तेंदुलकर के मोटिवेशनल विचार?
  • Top 51+ Motivational Quotes in hindi?
दोस्तो अगर आपको अपना confidence level kaise increase करे? ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को social media पर share करे और अपने friends को इस पोस्ट के बारे में जरूर बताएं।

Comment here