General Knowledge

Study Kaise Kare 10 Efficiently Way

बहुत से student है जिनको ये शिकायत रहती है कि वह जो पढ़ते है वह exam के वक़्त भूल जाता है इसका सिर्फ ये मतलब है कि आप तनाव में study करते है और आप जब पढ़ते है तब carefully नही पढ़ते है। लेकिन आज मैं इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की पढ़ाई कैसे करे पढ़ाई करने का सही तरीका जिसे आप अपने लाइफ में follow करके पढ़ाई में top पर आ सकते है और exam में अच्छी marks पा सकते हैं।

Study Karne Ka Sahi Tarika 10 Effective Tips:

सभी Student एक ही School, College में एक ही उस Subject Teacher द्वारा एक साथ पढ़ते है फिर भी कोई Student पढने और याद करने में बहुत तेज होता है लेकिन कुछ Students पीछे ही रह जाते है और हो सकता है वो Student आप भी हो।
तो आईये दोस्तों जानते है कुछ ऐसे याद करने का सही तरीका जिन पर हम ध्यान दे तो हम अपनी स्मरण शक्ति बढ़ा सकते है और फिर हम सभी पढने में आगे हो सकते है।
    1.Choose Right Place For Study
    Stud करने के लिए सही और शांत जगह का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है।पढ़ाई का स्थान ऐसा होना चाहिए जहाँ पर पूरी एकाग्रता और शांत मन से बैठकर पढ़ा जा सके। यदि घर छोटा हो या घर में ऐसा कोई सही स्थान ना हो तो घर के बाहर किसी शांत जगह , किसी दोस्त के घर या किसी पुस्तकालय (Library) में जाकर study करना ज्यादा अच्छा होगा।
    2.Make A Good Time Table For Study
    जो भी विद्यार्थी success होना चाहते है उसके लिए जरूरी है कि वह study के लिए Decide किये गए समय की एक Time Table बनाएं और उस समय time table में हर विषय के लिए एक clear समय select करें। एक सही Time Table बनाने पर ही आप हर विषय पर सही ध्यान दे पायेंगे। केवल Time Table बना लेना ही पर्याप्त नहीं है, उसका पालन करना भी ज़रूरी है।
    3.Divide Little Part Of Big Work
    कोई भी बड़ा कार्य जब हम करने लगते हैं तो starting में बहुत hard और impossible लगता है। लेकिन जब हम उसे छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट देते हैं तो वही काम आसान हो जाता है। इसी प्रकार पढ़ाई में भी बड़े Chapter या Formula को छोटे भागों में बाँट कर आसान बनाया जा सकता है। इससे study करना आसान और interesting हो जाता है।
    4.Recognize Your Energetic Level
    दिन में अलग अलग समय पर हर व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक उर्ज़ा का स्तर अलग हो सकता है। उदाहरण के तौर पर कुछ लोग सुबह के समय ज्यादा Fresh और Energetic महसूस करते हैं तो कुछ लोग शाम को या फिर रात के समय। कुछ लोगों को सुबह उठ कर पढ़ा हुआ ज्यादा याद रहता है तो कुछ को देर रात को पढ़ा हुआ। तो जिस समय आप अपने को ज्यादा Fresh और उर्ज़ावान महसूस करते हैं, वह समय आप अपनी study के लिए रखें।
    5.Take Short Break Between Of Study
    Study करते समय आपका दिमाग थक जाता है। जब भी आप थकान महसूस करें तो एक अल्प विश्राम (Short Break) ज़रूर लें।आमतौर पर study करते समय 30 से 40 मिनट के बाद आपको थोड़ा आराम करना चाहिए।
    6.Highlight Main Word & Sentences
    जब भी आप study करने बैठें, तो अपने पास एक Highlighter Pen हमेशा रखें। अगर आपको कोई महत्वपूर्ण नाम, तिथि, स्थान या वाक्य दिखाई देता है तो तुरंत उसे Highlight कर लीजिये। इस तरह से Revision करते समय आपको काफ़ी मदद मिलेगी।
    7.Decide Your Target or Aim
    जीवन में अपनी study के लक्ष्य निर्धारित कीजिये। आप कौन सा Chapter या किताब कितने दिनों में ख़त्म करना चाहते हैं, कौन से Subjects पर विशेष ध्यान देने की ज़रूरत है अथवा अपने मनपसंद कॉलेज में जाने के लिए कितने प्रतिशत अंकों की ज़रूरत होगी। इस प्रकार अपनी पढ़ाई के लक्ष्यों तो तय करना बहुत ज़रूरी है। अगर आप हर हफ्ते, महीने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए पढ़ाई करेंगे तो साल के अंत में बिना घबराहट के सही ढंग से परीक्षा की तैयारी कर पायेंगे।
    8.Search Answer Of Question
    यदि आपके मन में कोई प्रश्न है या किसी प्रश्न का उत्तर आपको समझ नहीं आता तो निसंकोच अपने अध्यापक से सहायता मांगें हो सकता है कि ज्यादा या बार बार प्रश्न पूछने के लिए आपके अध्यापक आपको डांट दें, पर विश्वास कीजिये कि जो विद्यार्थी वास्तव में सीखने की इच्छा रखता है उसे सभी टीचर्स पसंद करते हैं और उसकी मदद के लिए सदा तैयार रहते हैं।
    9.Use All Resource For Study
    पढ़ाई के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों (Resources) का भरपूर प्रयोग करें। किताबों को ध्यान से पढ़ें, पुस्तकालय (Library) में जायें, अपने अध्यापकों और अभिभावकों से सहायता लें, दोस्तों और बड़े भाई-बहन से मदद मांगें, इन्टरनेट और टेलीविज़न आदि सभी उपलब्ध संसाधनों का सकारात्मक प्रयोग अपनी पढ़ाई के लिए करें।
    10.Take Water More Amount
    विज्ञान इस बात को प्रमाणित कर चुका है कि शरीर में जल का स्तर जितना अधिक रहता है, उतना ही हमारा मस्तिष्क अधिक कुशलता के साथ कार्य करता है। इस लिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिये। Study करते समय अपने पास पानी की एक बोतल रखनी चाहिए। अगर संभव हो तो परीक्षा केंद्र (Examination Centre) में भी अपने साथ एक पानी की बोतल ले कर जायें और समय-समय पर पानी पीते रहें।
    Conclusion
    इस पोस्ट में मैन जितने भी तरीके बताए है पढ़ाई करने के लिए अगर कोई भी व्यक्ति इसको अच्छी तरह अपने daily life में follow करेगा तो i sure वह पढ़ाई में top आ सकता है।
    दोस्तो अगर आपको Study करने का सही 10 तरीका के सभी टिप्स पसंद आई होगी तो कृपया इस पोस्ट को social media पर share जरूर करे और हां इस ब्लॉग को subscribe करना मत भूले।

    Comment here